होम Governess Covid 19 India LIVE Updates: तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के...

Covid 19 India LIVE Updates: तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले, देश में अब तक 370 पॉजिटिव

77

भारत मंच : Sun, Mar 22 2020. 16:00 IST  

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कई नए मामले सामने आने के साथ यह संख्या बढ़ कर 370 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। बिहार में कोरोना की वजह से दो मौतें हुई हैं, जिसमें एक संदिग्ध माना जा रहा है। कोरोना से अब तक देशभर में छह लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रविवार सुबह सात से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू रहेगा। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से इस दौरान घरों से न निकलने का आह्वान किया है। इस पहल के समर्थन में सड़क, रेल, मेट्रो, हवाई सेवा और बाजार बंद हैं। 

पढ़ें, Coronavirus india Live Updates:

– गुजरात में कोविड-19 के चार नए मामले सामने आए, कुल संख्या 18 पर पहुंची।

– समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ी संख्या में लोगों के शहर से गांव की तरफ जाने की वजह से ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ जाने की आशंका व्यक्त करते हुए रविवार को इस सिलसिले में लोक कलाकारों से मदद की अपील की है। अखिलेश ने यहां एक बयान में कहा है, ”कोरोना वायरस से बचाव के तहत उठाए गए कदमों की वजह से बड़ी संख्या में लोग बड़े शहरों से अपने अपने गांव की तरफ रुख कर रहे हैं ऐसे में कोरोना का खतरा और बढ़ गया है।”

– कोरोना वायरस के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। अभी तक 370 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।

 बिहार में कोरोना वायरस से हुई दूसरी संदिग्ध मौत। एनएमसीएच में भर्ती औरंगाबाद के मनोज कुमार की मौत हुई है। अब शव का पोस्टमार्टम किया जा रहा है। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या देश में बढकर छह हो गई है।

–  भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है।

– जम्मू-कश्मीर में प्रशासन ने सभी दफ्तरो में 24 मार्च को अवकाश घोषित किया। 23 और 25 मार्च को पहले से ही छुट्टी है।

–  नोवल कोरोना वायरस से खुद की और साथी बंदियों की रक्षा करने के लिए उत्तर प्रदेश की विभिन्न केंद्रीय और जिला जेलों के कैदी साबुन और मास्क तैयार कर रहे हैं और यह सामान खुद इस्तेमाल करने के साथ ही दूसरी जेलों में भी भेज रहे हैं।

 कोरोना वायरस के चलते राजस्थान, पंजाब के बाद अब ओडिशा के कई जिलों में लॉकडाउन कर दिया गया है। 29 मार्च तक के लोकडाउन की घोषणा की गई है।

– बिहार में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। पटना स्थित एम्स में संक्रमित मरीज की मौत हो गई है। 

–  कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 341 हुई। इसके अलावा छह लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

 देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी, अब तक 324 पॉजिटिव केस 

– एयर इंडिया के विशेष विमान से इटली के रोम से भारत लाए गए 263 भारतीय छात्र

– मुंबई से एक विशेष ट्रेन में करीब 1,000 यात्री रविवार सुबह हावड़ा पहुंचे और पश्चिम बंगाल सरकार के चिकित्सा अधिकारियों ने कोरोना वायरस के खतरे के चलते उनकी जांच की। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

– अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस के 10356 मामलों की पुष्टि हुई है जिसमें से 6211 मामले अकेले न्यूयॉर्क शहर से हैं। गर्वनर एड्रयू क्योमो ने इसकी जानकारी दी। क्योमो ने डाटा दिखाकर कहा कि न्यूयॉर्क शहर में 6211, वेस्टचेस्टर प्रांत में 1385, नसाओ में 1234 और सुफोल्क में 662 मामले दर्ज हुए हैं।

– कोरोना वायरस के कारण तुर्की में संक्रमित लोगों की संख्या पिछले 24 घंटों में 670 से बढ़कर 947 हो गयी और इससे मरने वालों का आंकड़ा 21 पहुंच गया है।

– ब्राजील में खतरनाक कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 18 पहुंच गया है जबकि देश में इसके कुल 1000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। 

 कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इटली से 263 भारतीय छात्रों को एयर इंडिया का विशेष विमान भारत के लिए रवाना हुआ। अब तक दूसरे देशों से 1600 भारतीयों की वतन वापसी हो चुकी है। स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि करीब 1600 भारतीयों और दूसरे देशों के नागरिकों को मिलाकर करीब 1700लोगों को हम अपने क्वारंटाइन सेंटर में सेवाएं दे चुके हैं। आज रोम से 262 यात्री निकलेंगे और देश में वापस आएंगे। उनमें से ज्यादातर छात्र हैं, हम उनको अपने क्वारंटाइन सेंटर में रखेंगे।  

– इटली में शनिवार को कोरोना वायरस से 793 लोगों की मौत हो गई जो एक दिन में हुई सर्वाधिक मौत है। इससे देश में इस घातक विषाणु से मृतकों की कुल संख्या 4825 हो गई है जो पूरी दुनिया में इस बीमारी से हुई मौत का 38.3 फीसदी है। 

– केंद्र सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं को प्रत्येक कोविड-19 जांच के लिए अधिकतम मूल्य 4500 रुपये तक रखने की सिफारिश की। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर से कोविड-19 जांच के मद्देनजर निजी प्रयोगशालाओं के लिए जारी दिशानिर्देश के अनुसार, एनएबीएल प्रमाणित सभी निजी प्रयोगशालाओं को यह जांच करने की अनुमति दी जाएगी।

दुनिया भर में 13 हजार से ज्यादा मौत, एक अरब की आबादी घर में बंद
भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने लिए रविवार (22 मार्च) को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं घातक संक्रमण से मरन वालों की तादाद बढ़कर 13, 000 के पार पहुंच गई है। सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं। दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here