होम Entertainment चुनावी चौसर / भाग -1 : पंचायत समिति चूनाव में पल्लू क्षेत्र...

चुनावी चौसर / भाग -1 : पंचायत समिति चूनाव में पल्लू क्षेत्र के ये उम्मीदवार जता रहे है अपनी दावेदारी, जानिये कौन कहां से लड़ रहा है पल्लू क्षेत्र के पंचायत समिति ब्लॉक से चूनाव का पुरा समीकरण भारत मंच पर।

668

पल्लू. पंचायत समिति और जिला परिषद चुनावों की घोषणा के बाद लगभग पंचायत समिति ब्लॉक( Panchayat Samiti Chunav 2020) और जोन में चुनावी चौसर बिछनी शुरू हो गई है। कोई अपने खुद के ब्लॉक से चुनावी दावेदारी पेश कर रहा है तो कोई सीटों के हिसाब से। इन चुनावों में आरक्षित सीटों के कारण समीकरण कई नेताओं के बिगड़ गये है। यानि कोई ओबीसी नेता अपने ब्लॉक से तैयारी कर रहा था तो वहां एससी सीट आने के कारण उनकों राजनिति में अपना वर्चस्व कायम रखने के लिये किसी दुसरी सुरक्षित सीट की तलाश में निकल पड़े है।

Pallu क्षेत्र के तहत 5 पंचायत समिति ब्लॉक और एक ही जॉन नंबर 8 पड़ता है। जिसमें चुनावी चौसर बिछाये हुए अपनी टिकट फाईनल मान रहे है तो कोई संस्पेंश में रहकर भी चुनावी समीकरण बनाने में जुटे है। पल्लू क्षेत्र के ब्लॉक की बात करें तो यहां 5 ब्लॉक है लगभग ब्लॉक होटसीट जैसी ही है।

इन ब्लॉक में ये गांव

ब्लॉक नंबर 4 में ग्राम पंचायत मोटेर व धांधुसर के सभी गांव है। यहां सामान्य महिला के लिए सीट रिजर्व है। वहीं ब्लॉक नंबर 5 में ग्राम पंचायत नैयासर, दनियासर व मालासर तथा पल्लू ग्राम पंचायत का आंशिक भाग है। यहां अनुसुचित महिला सीट रिजर्व है। वहीं बात करें हम 6 नंबर ब्लॉक की तो यहां केलनियां व बिसरासर तथा मालासर आंशिक है। यहां सीट सामान्य है। तथा 7 नंबर ब्लॉक में मायला और पुबरसर ग्राम पंचायत तथा पल्लू आंशिक है यहां सामान्य महिला सीट रिजर्व है। और अंतिम ब्लॉक 8 झेदासर और न्योलखी ग्राम पंचायत का है यहां अनुसुचित जाति के लिये सीट रिजर्व है।

ये उम्मीदवार जता रहे है दावेदारी


ब्लॉक नंबर 4 की बात करें तो यहां पर कांग्रेस की ओर से केसर पत्नी गोरीशंकर थोरी अपनी दावेदारी जता रहे है। गौरीशंकर थोरी वर्तमान में जिला परिषद सदस्य रहे है। ऐसे में वो अपनी दावेदारी यहां से सुनिश्चित मानकर चल रहे है। वहीं धांधुसर और मोटेर ग्राम पंचायतों में इनका अपना वर्चस्व भी है इन्होने भारत माला परियोजना के तहत इन गांवों के नागरिकों के साथ रहकर अपनी पहचान कायम की है। भारत माला परियोजना में ठेकेदारों द्वारा स्थानीय लोगों को रोजगार देने तथा स्थानीय ट्रैक्टर लगाने की मुद्धा मुखरता से उठाया था। वहीं स्थानीय उम्मीदवार ओमप्रकाश झोरड़ भी टिकट की दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं… ओम प्रकाश लंबे समय से पार्टी के साथ बने हुए हैं।

वहीं बात हम करें हम इस ब्लॉक पर भाजपा उम्मीदवार की तो यहां से 4 उम्मीदवार अपनी दावेदारी मानकर चल रहे हैं जिनमें से सुभाष सिहाग तथा भीमसेन सिहाग के नाम निकलकर आ रहे है। वही अमरचंद सिहाग और पल्लू से धने सिंह परिहार का नाम भी चर्चा में बताए जा रहे हैं यहां पल्लू के धनें सिंह परिहार को छोड़कर अन्य तीनों स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता है। तथा राजनिति में काफी लंबे समय से टिके हुए । सुभाष सिहाग और भीमसेन सिहाग दोनों ही भाजपा के पदाधिकारी भी रहे है।

इस ब्लॉक पर रालोपा उम्मीदवार भी अपना उम्मीदवार उतारने का मन बना रही है। स्थानीय कार्यकर्ता मोनु सिहाग को ब्लॉक नंबर 4 से रालोपा अपनी जिम्मेंदारी सौंप सकती है। मोनू सिहाग का पल्लू क्षेत्र में रालोपा का नाम खड़ा करनें में महत्वूपर्ण योगदान है ऐेसे में इनका नाम यहां से इस पार्टी की और से फाईनल माना जा रहा है।

तो ये था पल्लू ब्लॉक के नंबर 4 का समीकरण…. इसी प्रकार आगामी भाग में बात करेंगे शेष रहे ब्लॉक की, तो जुड़े रहिये भारत मंच के साथ और जानिये पल्लू क्षेत्र की चुनावी चौसर के बारें में….

Leave a Reply