होम Hanumangarh Pallu को मिला नया PIN CODE 335522, खुलेगा डाकघर, जाने किन गांवों...

Pallu को मिला नया PIN CODE 335522, खुलेगा डाकघर, जाने किन गांवों के बदलेंगे पिनकोड

443
  • पल्लू क्षेत्र के लिये राहत भरी खबर…
  • पल्लू में ही मिल सकेगी डाक विभाग की सभी सेवाएं
  • पहले 50 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था रावतसर

पल्लू. कस्बें का अब अपना खुद का पिन कोड होगा और खुद का पोस्ट ऑफिस, ये बहुत राहत भरी खबर है पल्लू क्षेत्र के दर्जनों गांवों के लिये। भारतीय डाक विभाग ने पल्लू में पोस्ट ऑफिस खोले जाने की सारी तैयारियां पुरी कर ली है। डाक विभाग ने पल्लू में उप डाकघर का पिनकोड 335522 जारी कर दिया है। डाक विभाग ने पोस्टऑफिस कार्यालय के लिये प्रारंभिक तौर पर पल्लू में हॉट बाजार में अपना भवन ग्राम पंचायत से लीज पर लिया है। कुछ ही दिनों में यहां पर सेवाएं मिलनी शुरू हो जायेगी। वर्तमान में उपडाकघर पल्लू सहित श्रीगंगानगर मंडल के अधीन दो प्रधान डाकघर, 57 उप डाकघर तथा 504 शाखा डाकघर है।

ये मिलेगी सुविधाएं

नवस्थापित डाक भवन में डाक के अलावा सभी बचत संबधित कार्य जैसे बचत बैंक, आवर्ती जमा, पीपीएफ खाते, सुकन्या समृद्धि योजना जैसी महत्वूपर्ण सेवाओं का लाभ पल्लू में ही मिल सकेगा। इसके अलावा भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक का लाभ भी यहीं मिल सकेगा। इससे पहले इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिये पल्लू से करीब 45 किलोमीटर दूर रावतसर जाना पड़ता था ऐसे में कई बार उपभोक्ता चाह कर भी सेवाओं का लाभ नहीं ले पाते थे। पल्लू में नवस्थापित डाक भवन पुर्णतया कंप्युराईज्ड हेागा।

इन पोस्ट ऑफिस के बदले पिनकोड

यहां नवसर्जित पोस्ट ऑफिस में एक पद उप डाकपाल तथा दो पद ग्रामीण डाक वितरक के सृजित किये गये है। पल्लू उपडाकघर के नीचे ग्रामीण क्षेत्र के 12 डाकघर जोड़े गये है। जिनमें से बिसरासर, मोटेर, नैयासर, दनियासर, माहेला, पूरबसर, झेदासर, न्योलखी, मुंनसरी, सिरंगसर, नीमला एवं थिराना के डाकघरों का पिनकोड बदलकर Pin Code 335522 हो जायेगा। वर्तमान में नोहर तहसील डाकघर का Pin Code 335523 है तथा रावतसर का पिनकोड Pin Code 335524 है।

श्रींगगानर डाकघर के अधीक्षक देवीलाल सारण ने बताया कि उन्हें कार्यकाल संभाले अभी दो वर्ष हुए है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जहां डाकघर की जरूरत थी वहां दो नये उपडाकघर स्वीकृत करवाये है। एक पल्लू और दुसरा गंगानगर का रावला। उन्होंने बताया उनका खुद का गांव पल्लू क्षेत्र का पुरबसर गांव ही है। ऐसे में उनकी पढ़ाई लिखाई पल्लू की है तो उन्होंने पढाई के दिनों में डाकघर की कमी को देखा है छोटी सी डाक टिकट के लिये भी रावतसर जाना पड़ता था। ऐसे में पल्लू क्षेत्र के विद्यार्थियों व नागरिकों को राहत देने के लिये इस उपडाकघर को स्वीकृत करवाया है।

पल्लू सरपंच प्रतिनिधि देवकीनंदन जोशी ने बताया कि ये क्षेत्र के राहत भरी खबर है। इससे पहले डाक विभाग के छोटे से कार्य के लिये कोसों दूर रावतसर जाना पड़ता था। जिसे अब निजात मिल सकेगी। डाक विभाग ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है। जल्द ही सेवा मिलना प्रारंभ हो जायेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here