होम Governess Corona Virus / WHO ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी, भारत...

Corona Virus / WHO ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी, भारत ने 15 अप्रैल तक सभी गैर जरूरी वीज़ा किए रद्द

227
  • भारत सरकार ने मंत्रिमंडल समूह की बैठक में लिया बड़ा फैसला
  • 13 मार्च से 15 अप्रैल तक कोई भी विदेश से भारत नहीं आ पाएगा
  • केवल राजनयिकों को वीजा अनुमति दी जाएगी

हैल्थ मंच @ दिल्ली। जानलेवा कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है। लिहाजा कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए दुनियाभर के देश अलर्ट मोड़ में हैं और एहतियातन कई तरह के कदम उठा रहे हैं।

इसी कड़ी में भारत में भी कोरोना वायरस लगातार पैर पसारता जा रहा है। लिहाजा इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार कई तरह के उपाय कर रही है। अब भारत सरकार ने एक जरूरी फैसला लेते हुए कोरोना वायरस के चलते गैर जरूरी सभी वीज़ा रद्द कर दिए हैं। यानी कि अब 13 मार्च से 15 अप्रैल तक कोई भी विदेश से भारत नहीं आ पाएगा। इधर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है।

भारत सरकार ने यह फैसला मंत्रिमंडल समूह की बैठक में लिया है। फैसले में कहा गया है कि 13 मार्च से 15 अप्रैल के बीच केवल राजनयिकों को वीजा अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा किसी भी व्यक्ति को वीजा नहीं मिलेगा।

भारत आने वाले यात्रियों को 14 दिन क्वारंटाइन में रखा जाएगा

मंत्रिमंडल समूह की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र / अंतरराष्ट्रीय संगठनों, रोज़गार, परियोजना वीजा को छोड़कर सभी तरह के मौजूदा वीजा को 15 अप्रैल 2020 तक निलंबित कर दिए गए हैं।

15 अप्रैल के बाद चीन, इटली, ईरान, कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों सहित सभी विदेशी नागरिक जो भारत आने वाले हैं, उन्हें कम से कम 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

तीन यूरोपीय देशों के लिए ई-वीजा निलंबित

वैश्विक रूप से कोरोनो वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर, भारत सरकार ने तीन प्रमुख यूरोपीय देशों फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों को 11 मार्च या उससे पहले के वीजा और ई-वीजा को निलंबित कर दिया है।

1 फरवरी 2020 या उसके बाद इन देशों में यात्रा करने वाले सभी विदेशी नागरिकों को नियमित वीजा (ई-वीजा सहित) दिया गया है और जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है, उन सभी को भी निलंबित कर दिया गया है।

भारत में पहले से मौजूद सभी विदेशियों के वीजा वैध बने हुए हैं और वे अपने वीज़ा के विस्तार / रूपांतरण आदि के लिए E-FRRO मॉड्यूल के माध्यम से निकटतम FRRO/FRO से संपर्क कर सकते हैं। ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन (BOI) द्वारा इस आशय की एक अधिसूचना जारी की जा रही है।

Coronavirus होटल संचालक की सूचना पर पहुंची रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने जापानी पर्यटक सहित छह के नमूने लिए

इन तीन देशों के अलावा भारत ने चीन, इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया है।भारतीय यात्रा सलाहकार चीन, हांगकांग, कोरिया गणराज्य, जापान, इटली, थाईलैंड, सिंगापुर, ईरान, मलेशिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी के यात्रियों को 14 दिनों की अवधि के लिए क्वारंटाइन से गुजरना पड़ेगा।

बता दें कि 10 मार्च तक फ्रांस में COVID-19 के 372 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जो कुल 1,784 है। अब तक स्पेन में 1,600 से अधिक सकारात्मक मामले दर्ज किए गए हैं। जर्मनी में, 9 मार्च तक 1,139 मामले सामने आए हैं।