होम Corona 20 अप्रैल तक बना सकते है E-Pass, गृह विभाग की गाईडलाईन 20...

20 अप्रैल तक बना सकते है E-Pass, गृह विभाग की गाईडलाईन 20 अप्रैल से 3 मई तक रहेगी प्रभावी ।

173

गृह विभाग की नई गाइड लाइन, 20 अप्रैल से 3 मई तक के लॉकडाउन अवधि में होगी लागू

20 अप्रैल से अनुमत किए गए क्षेत्रों के लोग पास प्राप्त करने के लिए रविवार से ही शुरू कर दें ऑनलाइन आवेदन- कलक्टर

https://epass.rajasthan.gov.in पर किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन

जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने दी जानकारी

हनुमानगढ़, 18 अप्रैल। कोरोना संक्रमण को लेकर पूरे भारत में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लागू किया गया लॉकडाउन 3 मई 2020 तक बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में जहां भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने विस्तृत गाइड लाइन जारी की है वहीं राज्य सरकार के गृह विभाग ने भी नई गाइड लाइन जारी की है जो 20 अप्रैल 2020 से 3 मई 2020 तक की अवधि के लिए प्रभावी रहेगी।

जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि नई गाइड लाइन में जिन क्षेत्रों को अनुमत किया गया है। उन क्षेत्रों से संबंधित लोग पास बनाने को लेकर रविवार से ही अपना आवेदन शुरू कर दें ताकि 20 अप्रैल से उन्हें अनुमत किया जा सके। ऑनलाइन पास प्राप्त करने के लिए https://epass.rajasthan.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है।

जिला कलक्टर ने बताया कि नई गाइड लाइन में उपयोगिता सुविधाओं में इलैक्ट्रीशियन, प्लंबर, आईटी मरम्मत, मोटर व अन्य मैकेनिक, कारपेंटर्स, मोची, लॉडरी, धोबी इत्यादि को अनुमत किया गया है। शहर में स्थित रेस्टोरेंट और भोजनालय को केवल होम डिलीवरी और राजमार्गों पर स्थित ढाबों को 40-40 किलोमीटर की दूरी पर आउटडोर खाने की सुविधा के साथ खोलने को अनुमत किया गया है। राजमार्गों पर ट्रकों की मरम्मत के लिए कार्यशाला व दुकानें खोली जा सकेंगी वहीं उचित दूरी पर टायर, पंचर और रिपेयर की दुकानें भी खोली जा सकेंगी।

इसके अलावा कृषि एवं उद्यानिकी से संबंधित सामान जैसे बीज, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि उपकरण एवं आपूर्ति श्रंखला के उपकरण, कृषि मशीनरी यंत्रों, उपकरणों के विक्रय, स्पेयर पार्ट्स एवं मरम्मत की दुकानें, पशु एवं पशु आहार एवं मुर्गी दाना के डिपो व इनसे जुड़े हुए संबंधित विक्रय केन्द्र को अनुमत किया गया है। लकिन खास बात ये कि छोटी दुकान में 2 से अधिक और बड़ी दुकान में 5 से अधिक उपभोक्ताओं को प्रवेश ना दिया जाए।उद्योग औऱ कार्यशालाओं को लेकर भी विस्तृत आदेश जारी किए गए हैं कि किस तरह के उद्योग खोले जा सकेंगे। जिला उद्योग केन्द्र पर फोन कर इसके बारे में जानकारी ली जा सकती है।
वहीं वाणिज्यिक गतिविधियों में बैंक, बीमा कार्यालय, एटीएम, टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सर्विसेज, आईटी सक्षम सेवाएं, पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम व गैस के खुदरा व स्टोरेज आउटलेट्स, परिवहन सेवाओं के कार्यालय व गोदाम ( सामान के आवागमन के लिए), उर्जा उत्पादन, संप्रेषण व वितरण ईकाइयां व सेवाएं, होम डिलीवरी, ई-कॉमर्स कंपनी व कूरियर सर्विस को अनुमत किया गया है। सभी माल वाहनों के चलने की अनुमति होगी।
नई गाइड लाइन में लिखा गया है कि सार्वजनिक स्थलों, कार्यालयों व कार्यस्थलों पर चेहरे पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा सामाजिक दूरी सुनिश्चित करेंगे। सार्वजनिक स्थलों पर थूकना जुर्माने से दंडनीय होगा। शराब, गुटका, तंबाकू की बिक्री पर सख्त प्रतिबंध रहेगा और थूकना पूरी तरह से प्रतिषेध रहेगा।

नोट- विस्तृत जानकारी के लिए गृह विभाग की 15 अप्रैल 2020 को जारी की गयी विस्तृत गाइड लाइन को देखें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here