होम Hanumangarh रावतसर पंचायत समिति / कांग्रेस की लगेगी हैैट्रिक या भाजपा का खुलेगा...

रावतसर पंचायत समिति / कांग्रेस की लगेगी हैैट्रिक या भाजपा का खुलेगा खाता, जाने प्रधान के समीकरण, पल्‍लू राजनिति का विश्‍लेषण

1184
  • मतदाताओं के उतरा चूनावी खूमार, अब प्रधानी के लिये ‘आठ’ का इंतजार…
  • पंचायत समिति रावसतर में प्रधान पद के लिऐ जोड़ तोड़ में जुटे दावेदार

पल्लू. रावतसर पंचायत समिति में पंचायत समिति और जिला परिषद के चूनाव दुसरे चरण में हो चुके है। मतदाताओं ने पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्य के लिये मैदान में उतरे प्रत्यासियों का भाग्य इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशाीन में बंद कर दिया है। आने वाली 8 दिसंबर तक हर कोई प्रत्यासी अपने आपको विजेता मानकर चल रहे है। जिस कारण अब रावतसर पंचायत समिति के प्रधान पद के लिये मतदाताओं की निगाहे टिकी हुई है वहीं अभी से ही उम्मीदवार अपनी जीत को पुख्ता मानते हुए प्रधान के समीकरण को अपने पक्ष में बनाने के लिए जुट गये है। परीणाम भी 8 तारीख को है और पंचायत समिति सदस्यों की बहुमत संख्या भी 8 है। ऐसे में मतदाताओं को 8 तारीख का इंतजार है तो प्रधान दावेदारों को 8 सदस्यों के जादुई आंकड़े का।

महिला प्रत्यासी के लिये रिजर्व प्रधान सीट

रावतसर पंचायत समिति बनने के बाद प्रधान पद के लिये इस बार का चूनाव तीसरा है और खास बात ये है तीनों में महिला दावेदार ने ही प्रधान की कुर्सी संभाली है। इस बार भी प्रधान पद पर महिला सीट रिजर्व है। ऐेसे में पंचायत समिति के प्रत्यासियों में महिला उम्मीदवारों का संख्याबल अधिक है। यहां कुल 15 ब्लॉक में सभी दलों की 34 महिलाएं उम्मीदवार है जबकि पुरूष उम्मीदवार की संख्या 22 है।

रावसतर पंचायत समिति में अगर प्रधान की कुर्सी की बात करें तो यहां कुल 15 पंचायत समिति सदस्य है जिनमें से प्रधान दावेदार को 8 सदस्य अपने पक्ष के करने होंगे। रावतसर पंचायत समिति बनने के बाद यहां कांग्रेस के प्रधान ही बने है। शुरूवात में रावतसर पंचायत समिति पर पल्लू की रेशमा खालिया प्रथम प्रधान रही उसके बाद हुए चुनावों मे कांंग्रेस का बोर्ड बना और कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार सीमा मेघवाल प्रधान बनी। इस बार ये देखना दिलचस्प रहेगा कि यहां भाजपा इस प्रधान रूपी किले को भेद पाने में कितनी कामयाब रहती है

पल्लू क्षेत्र के ब्लॉक नंबर 4,5,6,7 एवं 8 है। चुनावों के बाद आ रहे रूझानों के अनुरूप ब्लॉक नंबर 4 में कांग्रेस उम्मीदवारा केसर देवी व भाजपा की राजेस्ता के बीच कंटेस्ट मुकाबला माना जा रहा है। अगर यह सीट कांग्रेस के खाते में जायेगी तो पल्लू क्षेत्र से यह उम्मीदवारा प्रधान की सुची में जा सकती है। वहीं ब्लॉक नंबर 4 और 6 में भी भाजपा प्रत्यासी मजबूत माने जा रहे है। ब्लॉक नंबर 6 में कांग्रेस का उम्मीदवार नहीं है ऐेसे में निर्दलीय प्रत्यासी मनाली पुत्री हनुमानदास मुकाबले को कंटेस्ट बना रही है।

ब्लॉक नंबर 7 में त्रिकोणीय मुकाबला बन रहा है। यहां कांग्रेस की उम्मीदवार पूर्व प्रधान रेशमा रतिराम खालिया है। इनके सामने भाजपा के दिग्गज नेता धर्मपाल सिहाग की पत्नी सरस्वती देवी चूनाव मैदान में है। वहीं भाजपा से बागी हुए कविता देग ने इस ब्लॉक के परिणाम को त्रिकोणीय में झुका दिया है। अगर इस ब्लॉक से भाजपा की सरस्वती देवी मतदाताओं का मन जीतने में सफल रहती है तो पल्लू क्षेत्र से भाजपा में प्रधान की सूची में सबसे ऊपर इन्हीं का नाम माना जा रहा है। ऐसे में पल्लू क्षेत्र के ब्लॉक नंबर 04 और 07 नंबर के परिणाम पर सबकी निगाहे टिकी हुई है।