हनुमानगढ़ / जिले में बाहर से आने वाले सभी लोगों को देनी होगी जानकारी । तारीख 16 अप्रैल तक बढाई, इस तरह पोर्टल पर देवे जानकारी ।

53

जिले में विदेश से, अन्य राज्यों या अन्य जिलों से आए लोगों को अब zilahanumangarh.in पोर्टल पर दिए गए लिंक पर सूचना देना किया अनिवार्य

सूचना देने की अवधि 16 अप्रैल तक बढाई

बाहर से आने की सूचना जो लोग पहले कंट्रोल रूम पर दे चुके हैं उन्हें भी पोर्टल पर देनी होगी जानकारी

हनुमानगढ़,13 अप्रैल। जिले में कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने सोमवार को आदेश जारी किया है कि हनुमानगढ़ जिले में बाहर के देशों, राज्यों या अन्य जिलों से 1 मार्च 2020 के बाद कोई आया है तो इसकी जानकारी खुद ही या उसके परिवारजन 16 अप्रैल 2020 तक http://zilahanumangarh.in पोर्टल पर दिये गये लिंक- ’’बाहर से आने वाले व्यक्तियों की सूचना यहां देवें…’’ पर ऑनलाईन दर्ज किया जाना सुनिश्चित करेंगे। यदि किसी व्यक्ति द्वारा अपनी यात्राओं के संबंध में जानकारी संबंधित उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पर स्थापित कंट्रोल पर 13 अप्रैल को दोपहर 2 बजे तक दे दी है। उन्हें भी अपनी यात्रा संबंधित समस्त सूचनाएं उक्त पोर्टल पर दर्ज करवाना जरुरी किया गया है। दरअसल कंट्रोल रूम पर जो सूचनाएं दी गयी है वो आधी अधूरी है और कई लोग फ़ोन बिजी आने के चलते जानकारी दे भी नहीं पाए। लिहाज़ा 1 मार्च 2020 के बाद बाहर से आये सभी लोगों को इसकी सूचना पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य किया गया है। जो घर बैठे मोबाइल के ज़रिये आसानी से हो सकती है।

आदेश में लिखा गया है कि पहले ये सूचना ब्लॉक लेवल पर एसडीएम ऑफिस कंट्रोल रूम पर 13 अप्रैल दोपहर 2 बजे तक देने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए इसकी तारीख 16 अप्रैल तक बढ़ाई जाती है। लेकिन साथ ही लिखा है कि पहले सूचना दे चुके लोगों को भी पोर्टल पर सूचना देना अनिवार्य है। अन्यथा आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005, द एपेडेमिक डिजीज एक्ट 1957, भारतीय दंड संहिता की धारा 269,270,271 के साथ साथ भारतीय दंड संहिता की अन्य सुसंगत धाराओं के अंतर्गत अभियोजन की कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त दोषी व्यक्ति को केन्द्र और राज्य सरकार से प्राप्त होने वाले समस्त परिलाभ प्रत्याहारित करने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अन्य राज्यों व विदेश से आए व्यक्तियों के पासपोर्ट जब्त करने की कार्रवाई भी अमल में लाई जा सकती है।

आदेश में जिला कलक्टर ने लिखा है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सम्पूर्ण जिले में करवाये गये घर-घर सर्वे के बावजूद भी कतिपय व्यक्तियों, जो विदेश,अन्य राज्य या राजस्थान के अन्य जिलों से यात्रा कर लौटे हैं, के द्वारा अपनी जानकारी छिपाई जा रही है, जिससे जिले में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति भी संभावित हो सकते हैं। कुछ लागों द्वारा अपनी बीमारी के लक्षण होने, विदेश,अन्य राज्य या अन्य जिलों से यात्रा की हिस्ट्री होने एवं निजामुददीन मरकज में आयोजित समारोह में शरीक होने की जानकारी छिपाई जा रही है। जिसके संबंध में जिला कलक्टर कार्यालय के द्वारा इससे पहले 8 और 9 अप्रैल को और फिर 12 अप्रैल को आदेश जारी किया गया था। जिसमे कंट्रोल रूम पर जानकारी देने के निर्देश थे। अब ताजा आदेश में सभी को पोर्टल पर जानकारी देने के निर्देश दिए किये हैं।

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें