फ्री एक्सट्रा डाटा के लुभावने ऑफर्स से इस तरह बना रहे ठगी का शिकार

3

जयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। संक्रमण से बचाव के लिए सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के चलते निजी कंपनियों के साथ सरकारी विभागों ने भी कर्मचारियों को घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम ) के निर्देश दिए हैं। ऐसे में कुछ मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स ने अपने ग्राहकों को जोड़े रखने के लिए एक्स्ट्रा इंटरनेट डाटा देना शुरु कर दिया है। लेकिन यह डाटा फ्री बाइट्स के रूप में स्वत: ही यूजर्स के डाटा बैलेंस में जुड़ रहा है। इसी स्कीम की आड में अब साइबर ठगों ने फायदा उठाना शुरू कर दिया है। इन दिनों साइबर ठग मोबाइल उपभोक्ताओं को इंटरनेट डाटा पाने का प्रलोभन देकर अपने जाल में फंसा कर ठगी को अंजाम दे रहे है।

इस तरह फंसाते है जाल में

साइबर एक्सपर्ट अभिषेक यादव का कहना है कि इन दिनों साइबर ठग लोगों के मोबाइल पर एक टेक्स्ट मैसेज भेज रहे है, जिसमे लिंक ओपन करने पर वर्क फ्रॉम होम के लिए कुछ जीबी डाटा कंपनी की ओर से फ्री देने का प्रलोभन दिया जा रहा है। इसमें ठग मैसेज में एक लिंक भी भेजते है। जैसे ही यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे एक एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। यह एप्लीकेशन और कुछ नहीं बल्कि एक मैलवेयर है । इसके फोन में आते ही फोन का पूरा एक्सेस साइबर अपराधियों तक चला जाता है और अपराधी बड़ी आसानी से डाटा हेक कर यूजर के बैंक अकाउंट पर अपना हाथ साफ कर लेता है। एक बार फोन में मैलवेयर आने के बाद फिर उसे हटाना बहुत ही मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में अपराधियों के पास यूजर्स के फोन का सारा डाटा जाता रहता हैं। ऐसे में हमेशा मोबाइल में आए किसी भी मैसेज के लिंक को ओपन करने से बचना चाहिए।

ये है बचने के उपाय
साइबर एक्सपर्ट आयुष भारद्वाज का कहना है कि फ्री बाइट्स की सूचना ज्यादातर कंपनी अपनी ऐप के माध्यम से देती है। इसलिए यूजर को मोबाइल कंपनी की ओर से भेजे गए लिंक से ही ऐप को डाउन लोड करके वहीं पर चेक करना चाहिए। यूजर चाहे तो इसे गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकता है। बाहर से ऐप डाउनलोड करने से हमेशा बचना चाहिए। इसके साथ ही फोन में एंटी मैलवेयर डाउनलोड कर उसकी सेटिंग्स में जाकर ऐप स्कैनिंग ऑन कर दें, जिससे कि कोई भी वायरस फोन में नहीं आ सके।

source https://www.patrika.com/jaipur-news/free-extra-data-offers-fraud-work-from-home-corona-virus-5992394/

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें