अब शहरी आबादी से दूर बनाये जाएंगे क्वारेंटाइन सेंटर

2

गिर्राज शर्मा, जयपुर

कोरोना पॉजीटिव ( Corona virus ) के मामले बढ़ने के साथ ही सरकार का क्वारेंटाइन सेंटरों ( quarantine center ) पर फोकस हो गया है। शहर में बनाये गए क्वारेंटाइन सेंटरों में करीब 2 हजार लोगों को रखने की व्यवस्था है, लेकिन शहरी आबादी के बीच बनाये गए इन क्वारेंटाइन सेंटर को लेकर स्थानीय लोगों का विरोध सामने आया है। जनता के इस विरोध को देखते हुए जेडीए ने अब शहरी सीमा से बाहर क्वारेंटाइन सेंटर बनाने का निर्णय किया है। अब एक हजार लोगों को रखने के लिए और क्वारेंटाइन सेंटर बनाये जाएंगे। ये सेंटर शहरी आबादी से दूर आगरा रोड और दिल्ली रोड पर बनाये जाएंगे।

जेडीए आयुक्त टी. रविकांत ने शनिवार को क्वारेंटाइन सेंटरों के लिए बनाई कोर कमेटी की मीटिंग ली। जेडीसी ने अधिकारियों के साथ कोविड-19 से संक्रमित के संपर्क में रहे लोगों को क्वारेंटिन करने के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा की। जेडीसी ने अधिकारियों को एक हजार लोगों के और क्वारेंटिन करने के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए। जेडीसी ने दिल्ली रोड, आगरा रोड एवं अन्य स्थानों पर क्वारेंटिन करने के लिए आवासीय व्यवस्था करने के लिए लगाई टीमों को शीघ्र सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए, जिससे उन्हें अधिगृहित कर सेंटर बनाने की कार्रवाई की जा सके। उन्होंने क्वारेंटाइन सेंटर्स के लिए अधिगृहित किए जा चुके आवासीय परिसरों में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के भी निर्देश दिए।

जेडीसी टी. रविकांत ने बताया कि दो हजार लोगों को क्वारेंटिन करने के लिए सर्वे कर तैयारियॉ कर ली गई है। जैसे- जैसे लोग आएंगे उन्हें इन सेंटरों में रखा जाएगा। अभी अजमेर रोड पर 800 लोगों के रखने की पूरी तैयारी है।
चिकित्सा विभाग से समन्वय कर क्वारेंटिन करने के लिए लोगों को शिफ्ट कर सेंटर्स पर आवष्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी। हर क्वारेंटिन सेंटर पर दो शिफ्ट में टीम लगाई जाएगी, जो क्वारेंटिन किए गए लोगों के लिए खाने-पीने एवं अन्य आवष्यक व्यवस्थाए करेंगी। आपको बतादें कि सरकार ने क्वारेंटाइन सेंटरों की व्यवस्थाएं संभालने का जिम्मा जेडीए को सौप रखा है।

source https://www.patrika.com/jaipur-news/quarantine-center-jda-jaipur-corona-5992248/

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें