YONO App से घर बैठे फटाफट खुलवाएं बचत खाता, SBI ने शुरू की सुविधा… नहीं होगी कागजी कार्रवाई.. मोबाईल से खोल सकेंगे बचत खाता

184

भारत मंच डेस्‍क

कोरोना के कारण अगर आप बाहर निकलने से बच रहे हैं और बैंक में खाता भी खुलवाना चाहते हैं तो भारतीय स्टेट बैंक ने आपके लिए सुविधा लॉन्च की है। आप घर बैठे ही बिना किसी पेपर (पेपरलेस) के ही अकाउंट खोल सकते हैं। अच्‍छी बात तो यह है कि अकाउंट खुलवाने के लिए आपको बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

अब आप एसबीआई के योनो ऐप के जरिए घर बैठे ही ऑनलाइन अकाउंट खुलवा सकते हैं। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने फिर से इंस्टा बैंकिंग अकाउंट सर्विस को फिर से शुरू कर दिया है। इसके जरिए धाताधारक घर बैठे ऑनलाइन अकाउंट खुलवा सकते हैं।

योनो एप से घर बैठे फटाफट खुलवाएं अपना इंस्टा सेविंग बैंक खाता एसबीआई इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट ‘ग्राहकों के लिए आधार आधारित तत्काल डिजिटल बचत खाता है। योनो के माध्यम से ऑनलाइन खाता खोला जा सकता है। यह नई सेवा सिर्फ पैन और आधार कार्ड नंबर से खोला जा सकता है। ये एक पूरी तरह से पेपरलेस सर्विस है। एसबीआई इंस्टा सेविंग बैंक खाता धारकों को 24×7 बैंकिंग सर्विस देती है। एसबीआई इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट के सभी नए खाताधारकों को बुनियादी व्यक्तिगत RuPay ATM-cum-डेबिट कार्ड जारी करेगा। बता दें कि एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी देते हुए कहा है कि इस बैंक अकाउंट का नाम इंस्टा सेविंग्स बैंक अकाउंट है। इसे घर बैठे कोई भी खुलवा सकता है। इसमें मिनिमम बैंलेंस नहीं होने पर बैंक कोई चार्ज भी नहीं वसूलेगा।

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने इंस्टा सेविंग बैंकिंग अकाउंट (Insta Saving Bank Account) खास तौर पर उन लोगों के लिए उपयोगी है जो बैंक के इंटीग्रेटेड बैंकिंग और लाइफस्टाइल प्लेटफार्म Yono के जरिये ऑनलाइन अकाउंट खोलना चाहते हैं। इसमें अकाउंट खोलने के लिए कागज की जरूरत नहीं होगी, मतलब यह कागज रहित होगा और सिर्फ पैन और आधार नंबर के जरिये तुरंत डिजिटल सेविंग्स अकाउंट खोला जा सकता है।

इंस्टा सेविंग बैंकिंग अकाउंट धारक 24 घंटे सातों दिन काम करेगा। SBI इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट के सभी नए खाताधारकों को RuPay ATM-cum-डेबिट कार्ड जारी करेगा।

बैंक के ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इसमें घर बैठे कोई भी खाता खुलवा सकता है। अगर खाते में न्यूनतम रकम नहीं है तो भी कोई चार्ज नहीं देना होगा। 

जानि‍ए कैसे खोलें बैंक खाता

इंस्‍टा-सेविंग्‍स बैंक खाता खोलने के लिए आपको एसबीआई योनो ऐप का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा आप एसबीआई की वेबसाइट योनो (https://www.sbiyono.sbi/) पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि बैंक खाता खोलने के बाद 1 साल तक केवाईसी (नो योर कस्टमर) पूरी नहीं होने पर बैंक खाता बंद हो जाएगा। बैंक के मौजूदा कस्‍टमर ये अकांउट नहीं खोल सकते. ब्रांच ट्रान्‍जैक्‍शन की सुविधा नहीं। बैंक के सेविंग्स अकाउंट में 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर ब्याज दर 2.70 फीसदी है। इसके अलावा 1 लाख से ज्यादा बैलेंस जमा होने पर भी ब्याज दर 2.70 फीसदी ही है। यह रेट 31 मई 2020 से लागू है।

yono App से खाता खोलने पर ग्राहकों को मिलेंगे 4 फायदें

  • (1) पेपरलेस अकाउंट ओपनिंग- आप घर पर बैठकर बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं।
  • (2) मिनिमम बैलेंस की नो टेंशन-मिनिमम बैलेंस न होने पर कोई चार्ज नहीं
  • (3) खाते में रख सकते हैं 1 लाख रुपये- 1 लाख रुपये तक का बैलेंस रखने की सुविधा मिलेगी।
  • (4) बैंक खाता बदलने की सुविधा- खात खुलवाने के 1 साल के अंदर रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट या डिजिटल सेविंग्‍स खाते में बदलवा सकते हैं।

जान‍िए कौन खोल सकता है खाता

  • इस खाते को केवल 18 साल से ऊपर के भारतीय नागरिक खोल सकते हैं।
  • इंस्‍टा अकाउंट एक सिंगल ऑपरेटिंग खाता है। इसका मतलब साफ है कि इसके ज्वाइंट खाते के तौर पर नहीं खोला सकता है।
  • बैंक खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • बैंक खाता खोलने वक्त नॉमिनी बनाना अनिवार्य है।
  • ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) बेस्‍ड ई-केवाईसी के जरिए अकाउंट ओपनिंग, ब्रांच में जाकर फुल केवाईसी कराना जरूरी है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें