PM किसान योजना में इन्हें नहीं मिलता लाभ, आपको सालाना 6 हजार रुपये की मदद मिलेगी या नहीं ऐसे करें चेक ।

49

नरेश स्वामी @ भारत मंच

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: सरकार यह मदद छोटे और सीमांत किसानों को दे रही है, वहीं एक सवाल सभी के मन में उठता है कि सरकार किन किसानों को इस स्कीम का फायदा नहीं देती।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के जरिए केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। कोरोना संकट के बीच सरकार किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए हैं। योजना के तहत 4.91 करोड़ किसानों के अकाउंट में 2000-2000 रुपये भेजे गए हैं। डायरेक्ट बेनिफट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किए गए हैं।

सरकार यह मदद छोटे और सीमांत किसानों को दे रही है, वहीं एक सवाल सभी के मन में उठता है कि सरकार किन किसानों को इस स्कीम का फायदा नहीं देती। यानि कि कौन से किसान इस स्कीम के लिए पात्र नहीं माने गए हैं। सरकार ने इसपर भी स्थिति साफ की हुई है। ऐसे किसान जो कि किसी संवैधानिक पद पर मौजूद हैं उन्हें इसका फायदा नहीं मिलेगा।

इनकम टैक्स अदा करने वाला व्यक्ति, 10 हजार रुपये प्रति माह पेंशन पाने वाला रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों को भी इस स्कीम में शामिल नहीं किया गया है। बता करें सरकार की नज में छोटे और सीमांत किसानों की परिभाषा क्या है तो ऐसा परिवार जो सामूहिक रूप से दो हेक्टेयर जमीन पर खेती करते हो।

सरकार ने इन्हें ही इस योजना के लिए पात्र माना है। वहीं अगर आप अपना नाम इस योजना में शामिल है या नहीं इसे भी घर बैठे चेक कर सकते हो। इसके लिए इस लिंक https://pmkisan.nic.in पर क्लिक करना होगा। यहां आपको एक लिस्ट मिलेगी जिसपर आप आसानी से अपनी पात्रता चेक सकते हैं। वहीं पीएम किसान योजना के लिए अब आपको आवेदन करने के लिए भी कॉमन सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। वेबसाइट पर जाकर आप खुद ही आवेदन कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें