Home Corona Coronavirus Update: NHM ने कार्यकर्ताओं को दिए COVID-19 से सुरक्षित रहने के...

Coronavirus Update: NHM ने कार्यकर्ताओं को दिए COVID-19 से सुरक्षित रहने के दिशानिर्देश

30

Coronavirus Update: भारत, सामुदायिक स्तर पर कोरोनावायरस के संक्रमण के खिलाफ अपनी लड़ाई के एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण में है। इसे ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) ने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (PHC) टीम के कार्यकर्ताओं को सलाह दी है ।


Coronavirus Update: भारत, सामुदायिक स्तर पर कोरोनावायरस के संक्रमण के खिलाफ अपनी लड़ाई के एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण में है। इसे ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) ने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (PHC) टीम के कार्यकर्ताओं को सलाह दी है कि अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए वे अपनी और अपने परिवार के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करें।


डब्ल्यूएचओ के अनुसार, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल, समुदाय में देखभाल के साथ-साथ समुदाय के माध्यम से देखभाल प्रदान करने पर केंद्रित है। पीएचसी न केवल व्यक्तिगत और पारिवारिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं में मदद करता है, बल्कि बड़े पैमाने पर सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों और लोगों की जरूरतों पर भी काम करता है।


PHC टीम के सदस्यों के लिए दिशानिर्देशों में इन बातों पर ध्यान केंद्रित किया गया है – COVID-19 कैसे फैलता है, उच्च जोखिम वाले लोगों का समूह, COVID -19 की रोकथाम पर महत्वपूर्ण संदेश, पीएचसी टीम के सदस्यों की शुरुआती पहचान और रेफरल में भूमिका, होम आइसोलेशन पर निर्देश। और सबसे महत्वपूर्ण बात, खुद की देखभाल करना और एक सीमावर्ती कार्यकर्ता के रूप में अपने कर्तव्यों के साथ आगे बढ़ना।


एनएचएम के अनुसार, कोरोनोवायरस के प्रसार के खिलाफ लड़ाई में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं दो तरीके से अपनी भूमिका निभाते हैं। जिसमें संक्रमण को रोकने के उपायों के बारे में समुदाय में महत्वपूर्ण संदेश फैलाना और संदिग्ध सीओवीआईडी -19 मामलों का शीघ्र पता लगाने और रेफरल के लिए कार्रवाई करना, शामिल है।


कार्यकर्ताओं का सलाह दी गई है कि वे हाट, मेला, धार्मिक स्थानों, सामाजिक समारोहों आदि बचें। सार्वजनिक स्थानों पर भी अन्य लोगों से कम से कम एक मीटर की सुरक्षित दूरी बनाए रखें, खासकर अगर उन्हें खांसी, बुखार आदि जैसे लक्षण हो रहे हों।

एनएचएम ने जोर दिया कि सामुदायिक कार्यकर्ता उन सभी लोगों की एक सूची तैयार करें, जिन्होंने पिछले 14 दिनों में भारत के अंदर अन्य देशों या अन्य राज्यों की यात्रा की है।

एनएचएम ने कार्यकर्ताओं को दिशानिर्देश देते हुए कहा है कि अपने कार्य के दौरान, सुरक्षित दूरी बनाए रखना, यात्राओं से पहले और बाद में बार-बार हाथ धोना, साबुन साथ रखना, मास्क पहनना जैसे निवारक उपायों का उपयोग करें।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण के प्रसार पर मिथक और तथ्यों के बीच अंतर करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को जागरूक किया है।


बेहतरीन खबरों के लिए बने रहिए भारत मंच पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here